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TRAIN की उत्पत्ति का सवाल हैरान करने वाला है, और
TRAIN के इतिहास का पता हजारों साल पहले लगाया जा सकता है। यहां से, अतिरिक्त रणनीतियों ने हमें आज ट्रेन को पूरा करने की अनुमति दी है। नतीजतन, बैरल की उत्पत्ति निर्धारित करना असंभव है। यहाँ ट्रेन के विकास का एक संक्षिप्त अवलोकन दिया गया है।
George Stephenson के बारमे जानकारी:-
जॉर्ज स्टीवेन्सन (9 जून 1781 - 12 अगस्त 1848) एक प्रसिद्ध स्वतंत्र इंजीनियर थे जिन्हें पहले रेलवे और 'रेल के पिता' के निर्माण के लिए जाना जाता था।
इसका 4 फिट् 8.5 इंच का रेलवे दुनिया भर के कई रेलवे पर एक विश्व प्रसिद्ध ब्रांड बन गया है।
जॉर्ज ने लोकोमोटिव, लिवरपूल और मैनचेस्टर रेलवे का उपयोग करके दुनिया का पहला रेलवे भी बनाया, जो 1830 में खुला।
The original Wagonway:-
ऑटोमोबाइल्स के शुरुआती उदाहरण पंजीकृत हैं और दूसरी और दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व के हैं। इन पटरियों को बनाने के लिए, रेल को जमीन पर रखा जाता है जहां वैगनों को स्थानांतरित किया जा सकता है या जमीन में छेद काट दिया जाता है जो वैगनों को दूसरी पंक्ति में धकेलते हैं। मानव निर्मित घोड़ा-गाड़ी या रथ। ऐसे "गीत" असीरिया, बेबीलोन और फारस के आसपास पाए जाते हैं। उस समय, वैगनों का इस्तेमाल मुख्य रूप से मनोरंजन या सार्वजनिक परिवहन के लिए नहीं किया जाता था, बल्कि बिक्री के बिंदु को बंद करने के लिए या खदानों से कंकड़ को परिवहन स्थल तक पहुंचाने के लिए किया जाता था।
ग्रीक साम्राज्य में सब्जियों के तरीके बहुत लोकप्रिय थे। ग्रीक साम्राज्य के पतन के बाद, अधिक से अधिक कारें फैशन से बाहर हो गईं और जैसे ही 16 वीं शताब्दी में व्यापार में वृद्धि हुई, अच्छे संचार का महत्व बढ़ गया। गतिशीलता को बेहतर बनाने के लिए परिवहन और बगियों के साथ थोड़ी प्रगति की गई है, लेकिन ट्रेलर अभी भी लोगों या हॉर्स पावर पर निर्भर हैं।
भाप का इंजन(steam engine):-
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Thomas Savery ने 1698 में पहला स्टीम इंजन विकसित किया था, हालांकि यह रेल यात्रा के लिए नहीं था। इंजन का उपयोग अपने इच्छित उद्देश्य (पानी की वृद्धि) के लिए किया जा सकता है, और कई प्रमुख विनिर्माण त्रुटियां हैं। लेकिन कुछ वैज्ञानिक और निर्माता इसे अपनी रचनात्मकता के लिए प्रेरणा के रूप में उपयोग करने में कामयाब रहे हैं।
पहली स्व-चालित मोटर जेम्स वाट द्वारा अपने सहायक विलियम मर्डोक की मदद से विकसित की गई थी, जब सावरी ने डिजाइन का परीक्षण किया था। वे किसी प्रकार के नियंत्रण का अभ्यास कर सकते हैं, लेकिन वे एक बड़ी ट्रेन नहीं बना सकते जो एक वैगन को खींच सके। रिचर्ड ट्रेविथिक(Richard Trevithick) ने पहली बार 1804 में एक स्टीमर बनाया था। Train ने 21 फरवरी 1804 को पांच वैगन, 10 टन स्टील और 70 यात्रियों के साथ अपना पहला रेलवे पूरा किया। दुर्भाग्य से, Trevithick के डिजाइन में अभी भी बड़ी खामियां हैं और इसे मंजूरी नहीं दी गई है। ट्रेविथिक प्रसिद्धि के लिए गुलाब और अकेले ही मर गया।
Pioneers of the Railway Companies:-
18 वीं शताब्दी के अंत तक, रथ विभिन्न भूमि में उपलब्ध थे, लेकिन ट्रेनों के रूप में परिवहन के साधन जानवरों और मनुष्यों के थे। हालांकि, पार्किंग की स्थिति और मोटर वाहन प्रौद्योगिकी में बदलाव के साथ, इलेक्ट्रिक कार उत्पादन की क्षमता का एहसास हुआ है।
पहले प्रकार के स्व-चालित मकड़ी का आविष्कार Matthew Boulton, James Watt and William Murdoch in 1784 में किया था, हालांकि इसका उपयोग आसानी से नहीं किया जा सकता था। बाद में, Richard Trevithick ने विभिन्न हाई-स्पीड इंजनों को डिजाइन करना और परीक्षण करना शुरू कर दिया, साथ ही वाणिज्यिक और सार्वजनिक अनुप्रयोगों में इंजनों का परीक्षण किया।
1804 में, ट्रेविटिक ने एक गोदाम बनाया, जो 25 टन माल और लगभग 70 लोगों को 10 मील की दूरी पर पकड़ सकता था। हालांकि, ट्रेविटिक के डिजाइन को गंभीरता से नहीं लिया गया था, और कई इसे अजीब मानते हैं। आखिरकार निर्माता की मृत्यु दरिद्रता से हुई, और जॉर्ज स्टीवेन्सन के विचारों के पक्ष में उनके गुप्त विचारों को अक्सर भुला दिया जाता है।
Train के शुरुआती चरण इंग्लैंड के उत्तर-पूर्व में हुए, जब चीजें बदलने के लिए तैयार थीं। मजबूत औद्योगिक वातावरण, बेहतर सरकारी प्रणालियों की खोज और अधिक इंजीनियरों की भर्ती की क्षमता पेशेवर विकास के विकास में योगदान करती है। पहली सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को अंततः 1825 में खोला गया था, जैसे कि स्टॉकटन और डार्लिंगटन रेलवे, जॉर्ज स्टीवेन्सन की "लोकेशन" गाड़ियों के साथ।
तेजी से विकास(Rapid growth):-
स्टॉकटन और डार्लिंगटन रेलवे की सफलता के बाद, ब्रिटेन में रेलवे के विकास में तेजी आई है, जिसमें कई स्वतंत्र कंपनियां उभरती हैं और शहरों के बीच मार्ग स्थापित करती हैं। नियमों की प्रारंभिक विफलता का मतलब था कि "नेटवर्क" टूट गया था और ट्रेन / रेल ने न्यूनतम सुरक्षा हासिल नहीं की थी। हालांकि, 1840 के संसदीय कानून ने मानकों में सुधार करना, भूमि खतरों की जांच करना और तत्काल प्रतिक्रिया प्रदान करना शुरू किया। स्वतंत्रता का विकास तब तक जारी रहा जब तक कि प्रथम विश्व युद्ध नहीं हुआ, जब सेना का एक और हिस्सा राज्य नियंत्रण में स्थानांतरित हो गया था।
The World war periods (first+second):-
प्रथम विश्व युद्ध के बाद, अधिकांश रेलवे बिग फोर द्वारा चलाए गए थे: दक्षिणी रेलवे; लंदन और उत्तर पूर्व; लंदन, मिडलैंड और स्कॉटिश रेलवे; और महान पश्चिमी रेलवे। हालांकि, यातायात की भीड़ बढ़ने के कारण, रेल की संख्या धीरे-धीरे कम होने लगी। मुख्य रूप से इन कमियों के कारण, रेल समर्थन को बढ़ाने के लिए सड़क करों में वृद्धि हुई है।
दूसरे विश्व युद्ध के फैलने के साथ, बिग फोर ने सेना का समर्थन करने के लिए धन और प्रबंधन को फिर से जोड़ा।
राज्य की स्थापना(Establishment of the state):-
1948 से 1994 तक, ग्रेट ब्रिटेन में रेलवे को आधिकारिक रूप से ब्रिटिश परिवहन आयोग द्वारा नामित किया गया था। प्रारंभ में, यह कदम लोकप्रिय था, और युद्ध के बाद के शुरुआती वर्षों में नेटवर्क लाभदायक थे, लेकिन 1955 तक नेटवर्क फिर से नीचे आ गया था।
ब्रिटिश रेलरोड के चेयरमैन रिचर्ड बीचिंग को नेटवर्क के मुनाफे को बहाल करने का काम सौंपा गया था, और कई छोटी शाखाओं और शाखाओं को बंद करके "बुकिंग एक्स" रूपक को हिलाकर रख दिया। यद्यपि इसने पैसे बचाने में मदद की, यह कदम ग्रामीण क्षेत्रों में लोकप्रिय नहीं था, जिनमें से कई रेलवे पर निर्भर थे। ब्रिटेन में रेलवे का भविष्य 1980 के दशक तक पहाड़ों और कुओं पर हावी रहा, जब विकेंद्रीकरण ने मुनाफे, यात्री जागरूकता और समय की पाबंदी को बहुत कम कर दिया।
यूके में विशेष प्रदर्शन(Special performance in the UK):-
1994 में बहाली का काम फिर से शुरू हुआ, और पूरी रेलवे लाइन अब निजी कंपनियों द्वारा देखरेख की जाती है, कभी-कभी सरकारी सहायता से। अब 1920 से अधिक यात्री किसी अन्य स्थान से ट्रेन से यात्रा करते हैं, और ब्रिटिश रेलवे को यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा आश्रय माना जाता है। हालांकि, नेटवर्क अभी भी देरी और हमलों से ग्रस्त है।
अगले बीस वर्षों में, रेलवे को कई निर्माताओं द्वारा बनाया गया था, जिनमें से प्रत्येक ने अपने स्वयं के डिजाइन के साथ, कुछ ऐसा खोजने की कोशिश की जो बेचने का वादा किया गया था। जॉर्ज स्टीफेंसन के पास लोकोमोशन नंबर 1 है, जो स्टॉकटन और डार्लिंगटन के बीच पहली रेल लाइन थी, जिसे बनाया और निर्मित किया गया था। उन्होंने खुदरा और सार्वजनिक परिवहन दोनों को बेचने वाली कंपनी की स्थापना करके अपनी कंपनी के लाभ के लिए काम किया।
पटरियों पर यात्रा करने वाली ट्रेनें और कारें।(Trains and cars traveling on the tracks.):-
Railway में, "ट्रेलर" का अर्थ है एक Train। यह ट्रेन कई अप्रचलित रेलगाड़ियों (2 कारों वाली ट्रेनों, 5 कारों वाली ट्रेनों) से संबंधित है।
यात्री Train गति और लंबाई में भिन्न होते हैं। पूर्वी तट पर और विदेशों में कुछ जहाज प्रमुख शहरों को जोड़ते हुए, 125 मील प्रति घंटे से अधिक तेजी से यात्रा कर सकते हैं। खाड़ी क्षेत्र के कुछ रेलमार्ग कई शहरों में स्थानीय बस स्टॉप के रूप में कार्य करते हैं।
नीचे कुछ बुनियादी प्रकार की ट्रेनें हैं। हालांकि, रंग ग्रे हैं, क्योंकि ट्रेन कई कार्य कर सकती है (एमट्रैक लोकोमोटिव जो शहर के विमानों को संचालित करते हैं)। इसके अलावा, समान कार्यों वाली ट्रेनों में लॉन्च तकनीक और कानूनी आवश्यकताओं में महत्वपूर्ण अंतर हो सकता है।
उच्च गति रेल(High speed Train): -
हाई-स्पीड ट्रेनों को अक्सर ऐसी ट्रेनों के रूप में संदर्भित किया जाता है जो 125 किमी / घंटा तक की गति से आगे बढ़ सकती हैं। हाई-स्पीड ट्रेनें अक्सर बड़े क्षेत्रों को जोड़ती हैं (उनके बीच एक छोटे से पड़ाव के साथ) और कुल यात्रा समय के आधार पर प्रतिस्पर्धी यात्रा के लिए डिज़ाइन की गई हैं।
हालांकि हाई-स्पीड ट्रेनें अक्सर पैसेंजर ट्रेनों (और अक्सर अन्य प्रमुख यूरोपीय शहरों की ट्रेनों में वैकल्पिक) के साथ जुड़ी होती हैं, विशेष ट्रेनों को अधिक कुशल बनाने की आवश्यकता होती है।
वर्तमान जहाज यूरोप (फ्रांस, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, स्पेन, इटली, आदि), जापान, चीन, दक्षिण कोरिया और ताइवान में काम करते हैं। उत्तरी अमेरिका में, "एत्ज़ेला" एमिली (बोस्टन - वाशिंगटन, डीसी) हाई-स्पीड रेल की परिभाषा प्रस्तुत करता है, लेकिन यूरोपीय और एशियाई समकक्षों की तुलना में भारी रेल का उपयोग करता है।
शहरों के बीच ट्रेन(Train between cities):-
मेट्रो आमतौर पर रेलवे को संदर्भित करती है जो बड़े क्षेत्रों को जोड़ती है। हालाँकि इनमें से कुछ ट्रेनों की लंबाई हवाई जहाज की तरह ही होती है, लेकिन हाइवे पर ट्रेन चलना पसंद करती हैं। लंबी दूरी की ट्रेनें माल की पेशकश कर सकती हैं जो परिवहन के अन्य साधनों में उपलब्ध नहीं हैं, जिनमें कारवां और कैफे / रेस्तरां शामिल हैं।
एमट्रैक संयुक्त राज्य में ट्रेनों का संचालन करता है। यद्यपि एमट्रैक हवाई जहाज की तुलना में धीमी गति से चलता है, शहरों के बीच सीधे छोटे शहरों में रेलगाड़ी द्वारा ट्रेनें चलती हैं, न कि विमान।
अतीत में, रेलवे कंपनियों द्वारा यात्री गाड़ियों का संचालन किया जाता था, जो मालवाहक कारों को भी रोकती थी। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, रेलवे की संख्या में गिरावट आई, कारों और विमानों के लिए प्रतिस्पर्धा कम हो गई। इसी समय, कई रेलवे को काम के नुकसान को कम करने के लिए रेल यातायात को छोड़ने की आवश्यकता है। 1971 में, अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक परिवहन को व्यवस्थित करने के लिए कांग्रेस द्वारा एमट्रैक को काम पर रखा गया था। पूर्वोत्तर गलियारे (बोस्टन और कोलंबिया जिला) के बाहर, एमट्रैक विभिन्न सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों का उपयोग करता है।
जानिये AM और PM के कुछ बुनियादी तत्थिय।
जानिये Internet किया है।
कंप्यूटर ट्रेन(Computer train):-
रेलवे ट्रेनें अक्सर उन ट्रेनों को संदर्भित करती हैं, जो शहरी क्षेत्रों को शहर के केंद्र से जोड़ती हैं और विशेष रूप से, काम करने और आने-जाने का अवसर प्रदान करती हैं। आमतौर पर, ट्रेनें हफ्तों, घंटों सड़क पर और तेज़ गति से यात्रा करती हैं। एक दिलचस्प उदाहरण अल्तामोंट कम्यूटर एक्सप्रेस है, जो एक सप्ताह के लिए स्टॉकटन से सैन जोस और एक सप्ताह के लिए सैन जोस से स्टॉककॉन तक यात्रा करता है। हालांकि, Caltrain और Metrolink जैसे रेलमार्ग दोनों तरफ से पूरे दिन ट्रेन चला सकते हैं।
अमेरिका में, ट्रेनें चुपचाप चलती हैं। ट्रेन के बहुत छोर से आने वाली गाड़ियाँ आगे बढ़ने के लिए गाड़ियों को आगे (आगे) या धक्का (पीछे) से खींचती हैं। ज्यादातर कारें डीजल पर चलती हैं, और कुछ (पूर्वी तट पर) बिजली से चलती हैं।
हाई-स्पीड(Fast moving Train):-
हाई-स्पीड ट्रेनें, जिन्हें सबवे, भारी रेलवे और भारी रेल पटरियों के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर डाउनटाउन होने वाली ट्रेनों को संदर्भित करते हैं, और बड़ी संख्या में लोग परिवहन से अलग काम करते हैं और करते हैं। शहर की कारों से दूर जाने के लिए, उच्च गति वाली ट्रेनें उच्च या चोरी करती हैं।
कई प्रमुख शहरों (जैसे न्यूयॉर्क, लंदन, वाशिंगटन) में कई प्रणालियां हैं जो शहर के चक्र को तेज और आसान बनाती हैं। BART खाड़ी क्षेत्र में एक त्वरित प्रवेश बिंदु है। हालाँकि, BART अपने शहरों में अन्य प्रणालियों की तरह सैन फ्रांसिस्को की सेवा नहीं करता है।
क्योंकि एक मील बनाने की गति में अंतर प्रकाश और मेट्रो की तुलना में अक्सर अधिक महंगा होता है। इसके अलावा, इन ट्रेनों में कोई सीट या समस्याएं नहीं हैं। फास्ट ट्रांज़िट सिस्टम, जैसे कि BART, लंबी दूरी की यात्रा के लिए बहुत सस्ते नहीं हैं।
हलकी पटरी(Light Train): -
लाइट रेल, जिसे ट्रॉलीबस और ट्राम के रूप में भी जाना जाता है, ट्रेनों को संदर्भित करता है जो मध्यम आकार की भूमिका निभाते हैं और राजमार्गों पर चल सकते हैं। उच्च गति की तुलना में, प्रकाश रेल सस्ता है, पैदल चलने वालों के लिए आसान है, लेकिन सवारी कम है। हल्के वाहनों का मुख्य लाभ यह है कि वे उपलब्ध उपकरणों के आधार पर उच्च गति पर या स्थानीय बसों के रूप में चल सकते हैं।
सैक्रामेंटो, सैन डिएगो, पोर्टलैंड और सैन जोस में, रेल एक छोटे से क्षेत्र (स्वयंसेवक मोड) में तेजी से चलती है और शहर (शहर) में देरी करती है। सैन फ्रांसिस्को में, उपनगरीय और उपनगरों को भ्रमित करने वाली ट्रेनें चलती हैं। लाइट रेल ट्रेनें शहर के कई शहरों के साथ-साथ कुछ किलोमीटर की दूरी पर भी पाई जा सकती हैं।
कई हल्के रेलवे स्थानीय परिवहन के साथ एकीकृत हैं। अधिकांश लाइट रेल की लागत बसों के लिए समान है।
हालांकि कई रेलगाड़ियों को ट्रेनों और यात्री ट्रेनों के लिए बदला जा सकता है, यह कानूनी रूप से अस्वीकार्य है क्योंकि ट्रेनें एफआरए आवश्यकताओं को पूरा नहीं करती हैं। हालांकि, एफआरए अन्य रेल प्रणालियों पर प्रतिबंध का प्रस्ताव करता है जब तक कि एक लाइन पर रेल नहीं होने पर रात में मालगाड़ियां चलती हैं।
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